Narendra Modi and Narendra Modi's Tea


"Narendra Modi and Narendra Modi's Tea"

https://fdmyi.blogspot.com/?m=1


 नरेंद्र मोदी सूक्ष्म परिचय:- 

नरेंद्र मोदी एक बहुत ही गरीब परिवार से हैं। जिनका जन्म 17 सितंबर 1950 को गुजरात के मेहसाणा जिले के वडनगर गांव में हुआ था। इनके पिता का नाम दामोदरदास मूलचंद मोदी था और माता का नाम हीराबेन मोदी था। इनकी पत्नी का नाम जशोदाबेन है। यह हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी का एक सूक्ष्म परिचय है। लेकिन मुख्य उद्देश्य नरेंद्र मोदी जी की चाय के ऊपर लिखना है । चाय को सभी वर्गों के लोग पीते हैं। वैसे तो गरीब और अमीरी का चक्कर चलना एक स्वाभाविक है लेकिन असलियत में गरीब वही है जो अपनी सोच का विस्तार नहीं करता, जो व्यक्ति अपनी सोच अर्थात विचारों का धनी है वह गरीब नहीं हो सकता। वह, कैसा भी कठिन रास्ता हो अपना मार्ग बना ही लेता है और यही महान व्यक्तित्व की पहचान है।


https://fdmyi.blogspot.com/?m=1

https://fdmyi.blogspot.com/?m=1


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीजी की चाय और चाय की विशेषतायें:-

हिंदुस्तान की चाय का आज दुनिया में कोई मुकाबला नहीं कर सकता क्योंकि हमें इसके पीछे के रहस्य को समझना होगा वैसे तो चाय, दूध ,पत्ती, मीठा डालकर बनाई जाती है और थोड़ी शारीरिक परेशानी को भी दूर कर देती है लेकिन मोदी जी की चाय में एक विश्वास, परिश्रम, दृढ़ संकल्प,शिष्टाचार सफलता, स्वाभिमान आदि आदि इन सभी विशेषताओं की सुगंध आती है इन सब को मिलाकर बन जाता है एक महान व्यक्तित्व तो आप समझ सकते हैं कि जिसकी चाय इतनी महान हो वह व्यक्ति कितना महान होगा।

 जैसा कि मैंने ऊपर बताया की चाय को सभी वर्गों के लोग पीते हैं अर्थात पसंद करते हैं यह एक चाय की विशेषता ही है।
यह अपने ऊपर निर्भर करता है कि हम चाय को कैसा रूप दें।
घर-परिवार में और हर रिश्ते में चाय का एक अहम रोल होता है। क्योंकि इस चाय के माध्यम से हम एक दूसरे के संपर्क में आते हैं और एक दूसरे को जानते हैं और रिश्ते हमारे गहराइयों की ओर बढ़ते हैं।
चाय में शुद्धता,मिठास और नैतिक गुणों से भरपूर यह सभी चाय की विशेष विशेषतायें ही हैं इसी प्रकार हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी सभी वर्गों के लोगों को पसंद आ रहे हैं जैसे कि चाय को सभी वर्गों के लोग पसंद करते हैं उन्होंने चाय की  उत्तम क्वालिटी को अपने अंदर महान करके उतारा है जो कि आज हम साक्षात देखते हैं। इसी प्रकार जैसे चंदन के पेड़ पर हजारों सर्प लपते हुए रहते हैं। और उस पर किसी सर्प के विष का प्रभाव नहीं होता और सुगंध ही देता रहता है इसी प्रकार हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी हैं कि जिन पर किसी का कोई प्रभाव नहीं पड़ता है चारों ओर सुगंध फैला रहे हैं और लोग उनको  पसंद कर रहे।




विपक्ष या अन्य लोगों की जुबां पर हमेशा ही रहता है कि अपने प्रधानमंत्री जी नरेंद्र मोदी जी ने कभी चाय भी बनाई थी लेकिन मैं और हर व्यक्ति जो समाज में पारदर्शिता  रखता है वह चाय की कीमत अपने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अधिक समझता है क्योंकि हर व्यक्ति का रास्ता किसी ऊंचाई तक पहुंचने के लिए एक नहीं हो सकता और हमें एक महान प्रधानमंत्री देना चाय की एक विशेष भूमिका रही है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी पहले व्यक्ति हैं जिन्होंने एक विदेशी परंपरा को अपने लिए सही उपयोग में लिया और उसको अपनी इंडिया की पहचान दी। लोगों को समझा दिया कि काम कैसा भी हो यदि दिल से और सच्चाई के साथ किया जाए तो,आपके जीवन की एक मजबूत शाखा बन सकता है। क्योंकि अक्सर हम सुनते आए हैं कि चाय अंग्रेजों की देन है लेकिन आज के इस दौर में चाय की परिभाषा ही बदल चुकी है एक कावलियत व सच्ची चाय केवल हिंदुस्तान को नरेंद्र मोदी जी की ही देन है।
यह मैं समझता हूं कि इस तरह की चाय बनाने के लिए हमको बहुत परिश्रम, लगनशील, स्वाभिमानी, शिष्टाचार, समाज की परेशानियों को समझने की शक्ति, संकल्पवान, विश्वास ,भेदभाव से दूर, आदि आदि इन सभी से सुसज्जित होना होगा।
चाय समझने को तो एक बहुत छोटा सा शब्द दिखाई देता है लेकिन जब यदि बात एक विशेष चाय की आ जाए तो यह हमको बहुत बड़ा पहाड़ भी दिखाई देता है। क्योंकि विशेष चाय वही हो सकती है जो लोगों का कल्याण कर सके और लोगों को भ्रष्टाचार से मुक्त करा सके, जब व्यक्ति  ऐसी एक विशेष चाय को लेकर किसी के संपर्क में जाता है तो उस संपर्क में आकर दूसरा व्यक्ति भी प्रभावित हो जाता है और व्यक्ति से व्यक्ति को समझने की शक्ति पैदा होती है सामाजिक हालातों से रूबरू हो जाता है और वह समाज को सही दिशा देने का प्रयास करता है और समाज की परेशानियों को भी बारीकी से समझता है।


https://fdmyi.blogspot.com/?m=1



दिलचस्व पंक्तियां:-

"गुजराती एक कप चाय संसार को छू सकती है तो एक कप दूध ब्रह्मांड को छू सकता है"
"गुजराती एक कप चाय एक महान प्रधानमंत्री दे सकती है तो समझो एक कप दूध हमें क्या दे सकता है"
"एक कप चाय की कीमत तुम क्या जानो बच्चे यह तो हमारा प्रधानमंत्री जानता है"
"हमारे नरेंद्र मोदी जी के जीवन में चाय की भूमिका रहने के कारण हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी इतने मीठे हो गए हैं की हर कोई उनको चाय के बहाने पीना चाहता है लेकिन उनको पूरा भरोसा है कि मेरी चाय इतनी प्रभावशाली है, यदि एक बार मेरी चाय पी ली तो वह मेरा ही हो जाएगा इसलिए वह किसी को चाय पिलाने से भी नहीं कतराते"

निष्कर्ष:-

कार्य कैसा भी हो सच्चाई व सच्चे दिल से किया जाए तो वह महान ही होता है और करने वाला महान ही बनता है। और चाहे आप कितने भी बड़े पद पर हौं आपके अंदर सच्चाई व लगन नहीं है तो लोग बाद में बुराई ही करते हैं।     "व्यक्ति को अपने रास्ते सक्रिय रहना चाहिए"



By
NAGESH




Comments

Post a Comment

Follow me
Aadhik Jankari
(Details) ke liye comment Kare

Popular posts from this blog

Diwali Festival

Earn Money Online

Online Business