CORONAVIRUS AND PROTECTION

By Nagesh Excellent Education (Nagesh)

"Coronavirus And Protection"

कोरोना वायरस क्या है :- 


कोरोना वायरस (coronavirus disease-covid-19)चीन के वुहान से संबंधित है। वुहान में जंगली जीव जंतु को खाए जाने वाले लोगों और जानवरों से फैला है। यह वुहान पहले भी कई गंभीर बीमारियों को फैला चुका है क्योंकि यहां पर जानवरों का मांस मीट का उद्योग किया जाता है और भिन्न-भिन्न प्रकार के प्रकृति के जीव-जंतुओं को मारा जाता है।

कोरोना की उत्पत्ति कैसे हुई:-


कोरोन की उत्पत्ति का सबसे बड़ा कारण एक यह भी है कि हम अभी तक खोज में यह नहीं जान पाए कि इस तरह का वायरस भी दुनिया में है। और यह हमारी जानकारी से अछूता रहा था। हालांकि इसका फैलने का कारण चीन का बुहान स्थान है जहां पर अधिकतर जीव जंतुओं का मास खाया जाता है और व्यापार भी किया जाता है वहीं से इस महामारी की शुरुआत हुई है। लेकिन इससे हमें एक शिक्षा मिलती है की मनुष्य के अंदर हर प्रकार के भोजन को खाने की क्षमता नहीं है और ना ही हर प्रकार के वायरस से लड़ने की प्रतिरोधक क्षमता  है। हमें प्रकृति के साथ खिलवाड़ नहीं करना चाहिए क्योंकि हर जीव का भी एक जीवन होता है। लेकिन इस वायरस की खोज भी फैलने के साथ-साथ चीन ने ही करी है। यह वायरस जंगली जीव जंतु जैसे चमगादड़, सर्प आदि आदि तरह के जीव जंतु में पाया जाता है।

कोरोना फैलता कैसे हैं:- 


यह वायरस जो व्यक्ति बीमार है उसके छिंकने से खांसने से फैलता है यह वायरस भी हवा में कुछ समय तक रुकता है ।और कम से कम बीमार व्यक्ति से 2 मीटर की दूरी आवश्यक है यह खांसी तथा छींकने मैं निकलने वाली ड्रॉप्स के द्वारा फैलता है। और यह जहां भी स्पर्स सो जाता है वहां से भी फैलता है इसलिए सबसे अच्छा बेहतर तरीका है कि स्वयं को एकदम अलग रखा जाए और घर पर रहें।

कोरोना का आकार:- 


कोरोना वायरस के आकार को लेकर अभी तरह-तरह का भ्रम है लेकिन इसका आकार मनुष्य के बाल से भी 900 गुना छोटा है इसलिए यह आकार में बहुत छोटा होने के कारण एक गंभीर समस्या बना हुआ है।

कोरोना का विश्व पर प्रभाव:- 

                                          कोरोना का पूरे विश्व पर बहुत गहरा प्रभाव पड़ा है विश्व के लगभग सारे देश इसके प्रति लड़ने के लिए एकजुट हो गए हैं और सारी इमरजेंसी लागू कर दी गई हैं सार्क देश भी एक साथ आ चुके हैं और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने इसकी पहल को काफी आगे बढ़ाया है। कोरोना वायरस एक विश्व स्तर की समस्या है जिसके साथ पूरे विश्व को एकजुट होकर इस महामारी का मुकाबला करना होगा। पूरे विश्व में लगभग करोड़ों लोग इससे संक्रमित हो चुके हैं जिसमें चाइना की लोगों की संख्या सबसे अधिक है लेकिन चाइना इस पर धीरे-धीरे काबू पा रहा है।

कोरोना के लक्षण:- 

व्यक्ति इससे संक्रमित होने से सर्दी, खांसी, जुकाम लक्षण दिखाई देते हैं अरे स्वाइन फ्लू से भी मिलता जुलता है। इसलिए शुरू में इसको पहचान ना थोड़ा मुश्किल होता है। लेकिन इसके लक्षणों में सबसे पहले बुखार सर दर्द होता है और गले में दुखन खांसी उसके बाद किडनी में दिक्कत जैसी समस्याएं उत्पन्न होती हैं लेकिन हम इस पर काबू पा सकते हैं घबराने की आवश्यकता नहीं है। इसका मुख्य लक्षण है की सांस लेने में घबराहट और घुटन महसूस होती है जिससे काफी उम्र के लोगों को एक गंभीर समस्या है।
जिन लोगों को सांस की बीमारी और शुगर की बीमारी है उनके लिए थोड़ा गंभीर बीमारी है।

कोरोना से बचाव के उपाय:- 

१. जानवरों से दूर रहें और गंदगी से दूर रहें।
२. जीव जंतुओं का मांस ना खाएं
३. घर की और अपनी साफ सफाई रखें और सैनिटाइजर का उपयोग करें।
४. अधिकतर बाहर घूमने से बचे हैं और सर्दी जुखाम संक्रमित लोगों से दूरी बनाकर रखें।
५. और प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाली देसी जड़ी बूटियां और दवाएं का इस्तेमाल करते रहें।
६. मास्क का उपयोग करें और आंख नाक मुंह मैं हाथ ना दें।
७. हाथों को बार बार साबुन अर्थात सैनिटाइजर से धोते रहें।
८. कपड़ों को धोने और नहाने में थोड़ा गर्म पानी का इस्तेमाल करें।
९. छींक के समय मुंह पर रूमाल या टिशू पेपर रखें।
१०. भीड़भाड़ वाले स्थानों पर ना जाएं और ना ही ज्यादा किसी से वार्तालाप करें।
11. बाजार से कम से कम खाने पीने की चीजों का इस्तेमाल करें।
12. सब्जी की जगह खाने में दाल का इस्तेमाल करें।


Coronavirus

Coronavirus


By Nagesh

My Link

Facebook Page

Youtube

Mutual funds






                         










Comments

Popular posts from this blog

Diwali Festival

Earn Money Online

Online Business