Game

"Game"
ब्लू व्हेल गेम -  नहीं   (आत्महत्या)

आपने ब्लू व्हेल गेम के बारे में न्यूज़पेपर WhatsApp या Facebook पर पढ़ा होगा कुछ दिन पहले सिरसा से ब्लू व्हेल गेम का केस मेरे पास आया यह एक 12 साल का लड़का था जो छठी क्लास में पड़ता है इस केस को स्टडी करने पर मुझे जो पता चला वह मैं आपके सामने रखना चाहता हूं

12 साल का अजय (काल्पनिक नाम) छठी कक्षा में पढ़ता है कंप्यूटर या मोबाइल पर गेम खेलने का बहुत अधिक शौकीन है एक दिन उसने ब्लू व्हेल गेम को लॉगइन किया जब एडमिन ने पूछा अभी आप गेम को छोड़ सकते हैं गेम शुरू होने के बाद न तो आप गेम को छोड़ सकते हैं और ना ही मैं छोड़ने दूंगा उसने गेम खेलना शुरु कर दिया अजय की मम्मी ने बताया कि जब इसे टास्क दिया गया हाथ ब्लेड से काटने का तो इसने रेड पेन से निशान बना कर फोटो खींच कर भेज दिया कलाई पर ब्लेड से ब्लू व्हेल बनाने का टास्क मिला तो इसने मेहंदी से ब्लू व्हेल बनाकर फोटो खींचकर भेज दिया इस तरह जहां तक संभव हो सका यह एडमिन को बेवकूफ बनाने की कोशिश करता रहा कठिन टास्क आने पर वह टास्क पूरे नहीं कर पा रहा था एडमिन की तरफ से धमकियां आने लगी तुम्हारे पूरे परिवार को खत्म कर दिया जाएगा  हम तुम्हें देख रहे हैं तुम छूप नहीं सकते गेम को जारी रखो और टास्क जल्दी से जल्दी पूरा करो वह घबरा गया और धीरे-धीरे उसका स्वभाव पूरी तरह बदल गया वह सभी पेंडिंग टास्क  को पूरा करने लगा

एक टास्क में उसने अपनी मम्मी को चाटा मारा दूसरे टास्क में उसने अपने पिता की सभी फोटो फाड दी और फ्रेंम तोड़ दिए उसने बाकी टास्क अपनी मम्मी को विश्वास में लेकर पूरे करने चाहे मम्मी को कहा कि आप कहते थे ना कि मैं शरारत नहीं करता मैं शरारत करके दिखाता हूं आप मेरी वीडियो बनाओ और मामा जी को दिखाना वह अलमारी पर चढ़ गया और उसने अपने पैर बांध लिए और अपनी मम्मी से वीडियो बनवाने लगा पंखे पर फांसी का फंदा डालकर भी उसने कुछ फोटो खिंचवाए छत से मंडेर पर पैर लटकाकर उसने फोटो खिंचवाई जब उसकी मम्मी ने पूछा कि तुम ऐसा क्यों कर रहे हो तब उसने सारी बात ब्लू व्हेल गेम की बता दी उसने कहा कि वह इस गेम से बाहर निकलना चाहता है लेकिन गेम के एडमिन उसे बार बार धमकी दे रहा है

 वह 12 साल का लड़का है लेकिन उसका बर्ताव 20 - 22 साल के युवक की तरह हो गया है इस विषय में उन्होंने गुड़गांव की एक एनजीओ से बात की जो ब्लू व्हेल गेम से पीड़ितों की मदद करती है उन्होंने कहा कि आप इसकी बिहेवियर थेरेपी कराओ उन्होंने अपने एक परिचित को जब इसके बारे में बताया तो उसके परिचित ने उन्हें मेरे पास भेज दिया अब अजय काफी ठीक है लगभग वह इस समस्या से बाहर आ चुका है

नोट:- कोशिश करें अपने बच्चों को ऑनलाइन गेम नहीं खेलने दे यदि किसी भी तरह से आपको अपने बच्चे का स्वभाव नॉर्मल से अधिक बदला हुआ दिखाई देता है तो उस पर नजर रखें और जानने की कोशिश करें कि ऐसा क्यों हो रहा है ऐसी अवस्था में बच्चा डरा रहता है गुमसुम रहता है या बहुत अधिक उग्र हो जाता है

विशेष आग्रह:- इस विषय पर पोस्ट डालने का मेरा मकसद अधिक से अधिक लोगों तक जानकारी पहुंचाना है और आप भी इसमें अपना योगदान दे सकते हैं इस पोस्ट को अवश्य शेयर करें


Radha Krishna Radha Krishna Radha Krishna

Comments

Popular posts from this blog

Diwali Festival

Earn Money Online

Online Business